Thursday, March 4, 2021
Home राज्य झारखण्ड मिट्टी- कीचड़ से सनकर गांव पहुंचने की विवशता, सड़क का हाल बेहाल

मिट्टी- कीचड़ से सनकर गांव पहुंचने की विवशता, सड़क का हाल बेहाल

सड़क के अभाव में इस गांव के युवक- युवतियों की नही हो पा रही है शादी

सड़क पर धनरोपनी कर ग्रामीणों के जताया विरोध

विजय दास
चुरचू । मांडू विधानसभा को एक छोर से दूसरे छोर तक जोडनें वाली सड़क बिष्णुगढ से चोपड़ा मोड वेस्ट बोकारो केदला तक भाया मुरगांवों, गोविन्दपुर, हुरलुंग, करमाटांड, नरकंडी, टुटकी, कीमो, चोय, एदला-हरली व बसंतपुर तक जानेवाली सड़क का हाल कुछ इस कदर बेहाल है कि इस मार्ग से होकर गांव जानेवाले पूरी तरह मिट्टी और कीचड़ में सनकर घर पहुंच रहें हैं ।

ऐसे में घर से बहुत जरूरी होने पर लोग निकल रहें हैं । अब तो सड़क के अभाव में इस गांव के युवक- युवतियों की शादी भी नही हो पा रही है । लड़के- लड़की के परिवार ही इनकार कर जा रहें हैं । ऐसे में गुस्साए ग्रामीणों ने रविवार को इसके निर्माण को लेकर सरकार व जनप्रतिनिधि से गुहार लगाई है।

बताते चले कि यह सड़क मांडू विधानसभा के उतरी छोर से दक्षिणी छोर को जोडता है। जिसमे मांडू विधानसभा के लगभग 15 पंचायत मुरगावों, कसुंबा, गोविन्दपुर, कीमो, बेडम, दिगवार, आंगो, बसंतपुर, केदला उत्तरी, केदला, मध्य, केदला दक्षिणी, ईचाकडीह, पिण्डरा, लईयो उत्तरी व लईयो दक्षिणी को तथा गोमिया विधानसभा के चार पंचायत हुरलुंग, सिधावरा पुर्वी -पश्चिमी व पचमो को जोडती है।

इस सडक का निर्माण कार्य होनें से हजारीबाग, रामगढ व बोकारो जिला के लगभग 4 लाख की घनी विशाल अबादी को रोजगार से जोडा जा सकता है। बताते चले कि पूर्व में मांडू विधानसभा के किमो, आंगो, बेडम, दिगवार व गोमिया विधानसभा के हुरलूंग, सिधावरा केदला व वेस्ट बोकारो जा कर काम-धंधा व सब्जी बेचकर रोजी रोटी चलते थे। परंतु अब कच्चा सड़क खराब हो जाने की वजह से आवाजाही पुर्ण रूप से बंद हो गया है।

लोग कह रहें हैं कि यहां तक इस क्षेत्र के लोगो को सडक नहीं रहने की वजह से बेटियों के शादी का रिश्ता भी टुट जा रहा है। समाजसेवी जयनाथ कुमार पटेल ने कहा कि अजादी के 74 साल बीत जाने के बाद भी सड़क नहीं बन पाना दुर्भाग्यपूर्ण है। यही कारण है कि नेता सब भी क्षेत्र में आने से कतराते है।

बताते चले कि किमो पंचायत रामगढ जिला से 75 किलोमीटर व मांडू प्रखंड से 45 किलोमीटर की दूरी पर पहाडी क्षेत्र में स्थित है। इस वजह से आज तक कोई सासंद पंचायत में नहीं आया है। इसी गुस्से में धनरोपनी भी ग्रामीण इसपर करके नाराजगी अपनी व्यक्त कर चुके हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पतरातु डैम से जिस युवती की मिली लाश, वह निकली हजारीबाग मेडिकल काॅलेज की छात्रा

आवाज डेलीहजारीबाग । पतरातू डैम में 26 वर्षीया जिस युवती का हांथ- पैर बांधकर उसकी लाश डैम में फेंक दिया गया था,...

हज़ारीबाग नगर निगम के प्रधान लिपिक का निधन

आवाज डेलीहज़ारीबाग। नगर निगम के प्रधान लिपिक संजय कुमार का शुक्रवार को निधन हो गया। 45 वर्षीय संजय हनुमान मंदिर के पास...

एक सेवानिवृत पुलिस अधिकारी के प्रति विभाग बना अंजान

आवाज संवाददाता हजारीबाग। नौकरी में रहते हुए जिस पुलिस अधिकारी ने विभाग को अहमियत दी उन्हीं के लिये विभाग...

इचाक में अज्ञात हमलवारों ने युवक पर गोली चलायी, घायल

आवाज डेलीइचाक : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नजदीक मुख्य सड़क पर बुधवार रात करीब नौ बजे अज्ञात हमलवारों गोली चलाई। इस सम्बंध...

Recent Comments

error: Content is protected !!