Saturday, September 18, 2021
Home कोरोना अपडेट देश में कोविड-19 की मृत्यु दर घटकर 2.43 % हुई : स्वास्थ्य...

देश में कोविड-19 की मृत्यु दर घटकर 2.43 % हुई : स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्र ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस के प्रभावी प्रबंधन के कारण देश में कोविड-19 से होने वाली मृत्यु की दर घटकर 2.43 प्रतिशत रह गयी जो 17 जून को 3.36 प्रतिशत थी। इसके साथ ही केंद्र ने इस बात पर बल दिया कि देश ने महामारी से उत्पन्न स्थिति को अपेक्षाकृत अच्छी तरह से संभाला है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष अधिकारी (ओएसडी) राजेश भूषण ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस से संक्रमण की दर राष्ट्रीय औसत 8.07 प्रतिशत से कम है। उन्होंने कहा कि 19 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश प्रति दस लाख जनसंख्या पर प्रति दिन 140 से अधिक परीक्षण कर रहे हैं।

सिर्फ परीक्षण करना ही पर्याप्त नहीं है और उन्हें प्रति दस लाख की आबादी पर हर दिन 140 परीक्षण करते रहना है ताकि संक्रमण दर कम हो और यह पहले 10 प्रतिशत से नीचे आ जाए। उसके बाद परीक्षण प्रक्रिया जारी रखी जाए जिससे संक्रमण दर दर पांच प्रतिशत या उससे भी कम हो सके।

उन्होंने कहा कि अंतिम उद्देश्य परीक्षण के इस स्तर को बनाए रखना और संक्रमण दर को पांच प्रतिशत या उससे भी कम लाना है। भूषण ने कहा कि भारत में कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या प्रति दस लाख जनसंख्या पर 20.4 है जो दुनिया में सबसे कम है।

उन्होंने कहा, ऐसे कई देश हैं जहां प्रति दस लाख आबादी पर मौतों की संख्या में भारत की तुलना में 21 गुना या 33 गुना तक अधिक हैं। वैश्विक औसत प्रति दस लाख आबादी पर 77 मौतों का है। भूषण ने कहा, अब तक राष्ट्र ने कोविड-19 को अपेक्षाकृत अच्छी तरह से निबटा है।

भारत सरकार सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ सहयोग कर रही है। सभी निर्णय विज्ञान और साक्ष्य आधारित जानकारी के आधार पर तथा विशेषज्ञों के परामर्श से लिए जा रहे हैं। उन्होंने इस संबंध में एक चार्ट भी साझा किया कि कोविड​​-19 मत्यु दर 17 जून को 3.36 प्रतिशत थी जो अब 2.43 प्रतिशत हो गयी है।

उन्होंने दावा किया कि प्रभावी नैदानिक ​​प्रबंधन के कारण मृत्यु दर में उल्लेखनीय गिरावट आयी है। मंगलवार को सुबह आठ बजे जारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से संक्रमण के 37,148 नए मामले दर्ज किए जिससे इसकी कुल संख्या 11,55,191 हो गयी।

वहीं स्वस्थ्य होने वालों की कुल संख्या बढ़कर 7,24,577 हो गयी। एक दिन में 587 मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 28,084 हो गयी। देश भर में अभी कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 4,02,529 है जबकि 7,24,577 लोग ठीक हो चुके हैं। मंत्रालय के अनुसार 62.72 प्रतिशत लोग अब तक ठीक हो चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

निवर्तमान एसपी कार्तिक एस को दी गई भावभीनी विदाई, समारोह

हज़ारीबाग(आवाज़ डेली)। रविवार की देर शाम शुरू हुआ पूर्व एसपी कार्तिक एस का विदाई समारोह रात्रि पौने 11 बजे तक चला। जिसमें...

बड़कागांव के पूर्व विधायक के चालक की जमीन विवाद में गोली मारकर हत्या

हज़ारीबाग (आवाज़ डेली)। बड़कागांव के पूर्व विधायक लोकनाथ महतो के चालक राहुल साव की जमीन विवाद में गोली मारकर रविवार की देर शाम...

झारखंड के सियासत की हांडी में फिर पक रही खिचड़ी, खेला होबे

रांची/ हज़ारीबागझारखंड की हेमंत सोरेन सरकार पर खतरा मंडरा रहा है। क्योंकि झारखंड के सियासत की हांडी में एकबार फिर पक रही खिचड़ी। खेला...

पतरातु डैम से जिस युवती की मिली लाश, वह निकली हजारीबाग मेडिकल काॅलेज की छात्रा

आवाज डेलीहजारीबाग । पतरातू डैम में 26 वर्षीया जिस युवती का हांथ- पैर बांधकर उसकी लाश डैम में फेंक दिया गया था,...

Recent Comments

error: Content is protected !!